You are currently viewing लेनदेन के नियमों में बदलाव
लेनदेन के नियमों में बदलाव

लेनदेन के नियमों में बदलाव

लेनदेन के नियमों में बदलाव | बैंकिंग में पैन व आधार कार्ड जरूरी

बैंक समय- समय पर लेनदेन के नियमों में बदलाव करता रहता हैं। जिनके बारे में हमें समय पर जानकारी होगी चाहिए ताकि किसी भी प्रकार की प्रकार की दुविधा से बचा जा सके।

इसी प्रकार के बदवाल के बारे में हम यहाँ जानकारी प्राप्त करेंगे-

26 मई से बैंकों व पोस्ट ऑफिस में रुपयों के लेनदेन के नियमों में बदलाव होने जा रहे है। नए नियमों के अनुसार किसी वित्त वर्ष में किसी बैंक या पोस्ट ऑफिस में 20 लाख रूपए या इससे अधिक की नगदी जमा करने पर पैन और आधार देना जरूरी हो जाएगा।

सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेज (CBDT) ने इनकम टेक्स (15वां संशोधन) नियम, 2022 के तहत नए नियम तैयार किए हैं, जिसकी अधिसूचना दिनांक 10 मई, 2022 को जारी हुई थी।

किस प्रकार के ट्रांजेक्शन में पैन या आधार आधार का विवरण देना जरूरी होगा ?

  • एक वित्त वर्ष में किसी एक बैंकिंग कंपनी या एक को-ऑपरेटिव बैंक या किसी एक पोस्ट ऑफिस में एक या एक से अधिक खाते में नगद 20 लाख रुपए जमा करने पर।
  • एक वित्त वर्ष में किसी एक बैंकिंग कंपनी या एक को-ऑपरेटिव बैंक या एक पोस्ट ऑफिस में किसी एक या एक से अधिक खाते से 20 लाख रुपए की नगद निकासी पर।
  • बैंकिंग कंपनी, को-ऑपरेटिव बैंक या पोस्ट ऑफिस में चालू खाता या कैश क्रेडिट अकाउंट खोलने पर।

9 कारण जिनकी वजह से होमलोन नहीं मिलता

क्या अब करंट अकाउंट खोलने के लिए पैन कार्ड जरूरी ?

अब किसी को भी करंट अकाउंट खोलने के लिए अपना पैन कार्ड दिखाना होगा। वहीँ जिन लोगों का बैंक अकाउंट पहले से भी पैन से लिंक हैं, लेकिन लेनदेन के समय उन्हें भी इस नियम का पालन करना होगा।

आज के बाद जब भी 20 लाख या इससे ज्यादा रुपए जमा करने या खाते से निकलने के लिए बैंक या पोस्ट ऑफिस जाना हो तो अपने पास पैन कार्ड व आधार कार्ड अवश्य रखे ताकि किसी भी प्रकार की असुविधा से बचा जा सके।

इस प्रकार हमें आज के बाद लेनदेन के नियमों में बदलाव को ध्यान में रखते हुए अपने काम को आसान बनाए का प्रयास करना है।

लेनदेन के नियमों में बदलाव
लेनदेन के नियमों में बदलाव

ये भी पढ़े –