You are currently viewing कॉलर की पहचान होगी आसान
कॉलर की पहचान होगी आसान

कॉलर की पहचान होगी आसान

कॉलर की पहचान होगी आसान | कॉलर की पहचान के लिए सरकार की पहल

सरकार एक ऐसा सिस्टम ला रही जिसकी सहायता से हम बिना किसी दूसरे ऐप के ही कॉलर की पहचान होगी आसान।

फिलहाल कोई आपको कॉल करता है तो स्क्रीन पर सिर्फ उसका नंबर नजर आता है, लेकिन ट्राई के इस फ्रेमवर्क के फाइनल होने के बाद आपको फोन पर यूजर का KYC (Know Your Customer) नाम भी नजर आएगा।

इस मैकेनिज्म के बाद जब भी कोई आपको फोन कॉल करेगा तो स्क्रीन पर उसका नाम फ्लैश (प्रदर्शित) होगा।

कैसे काम करेगा यह फीचर  –

यह फीचर काफी हद तक ट्रू कॉल की तरह काम करेगा। दूरसंचार विभाग ने भी ट्राई से इस पर काम शुरू करने के लिए कहा है।

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI – Telecom Regulatory Authority of India) के चेयरमैन पीडी वाघेला ने बताया कि इस पर कंसल्टेशन अगले कुछ महीनों में शुरू हो सकती है।

उन्होंने बताया, ‘अभी हमें इस पर एक रिफ्रेंस मिला है और जल्द ही हम काम शुरू कर देंगे। ट्राई पहले से इस तरह के मैकेनिज्म पर विचार कर रही थी, लेकिन दूरसंचार विभाग से रेफरेंस मिलने की वजह से इस पर कामजल्दी शुरू होगा।’

ट्राई पहले से ही इसी लाइन के बाते में सोच रहा था, लेकिन अब दूरसंचार विभाग के विशिष्ट संदर्भो के साथ, इस पर जल्द ही काम शुरू हो जाएगा।

यह पूछे जाने पर कि क्या प्रक्रिया स्वैच्छिक होगी, सूत्र ने कहा कि रुपरेखा पर चर्चा करना जल्दबाजी होगी क्योंकि परामर्श स्तर पर कई पहलुओं पर चर्चा होगी।

प्रमुख उद्देश्य फेक कॉल्स से यूजर्स को बचाना –

पीडी वाघेला ने बताया कि इस फीचर के आने के बाद फेक कॉल्स से यूजर्स बच सकेंगे। रिपोर्ट के मुताबिक, फ्रेमवर्क पूरा होने के बाद इस फीचर को लेकर ज्यादा चीजें क्लियर हो पाएंगी।

बता दें कि ट्रू कॉलर जैसे कॉलिंग ऐप्स इस तरह के फीचर्स मुहैया कराते हैं, लेकिन इसमें यूजर्स के KYC (अपने ग्राहक को जानें) पर बेस्ड नाम नजर नहीं आते हैं। एक्सपर्ट्स की माने तो इस फीचर के आने से स्पैम और फ्रोड कॉल्स के बढ़ते मामलों में कमी आएगी।

कॉलर की पहचान होगी आसान
कॉलर की पहचान होगी आसान

इसकी सहायता से कॉलर की पहचान होगी आसान –

ये भी पढ़े –